पंजीकृत कार्यालय
प्रमुख व्यक्ति
 
 
 

पर्यावरण एवं सुरक्षा

 

अपने संस्थापन काल से ही नालको ने प्रदूषण नियन्त्रण एवं प्रभावी पर्यावरण प्रबन्धन हेतु उपयुक्त कदम उठाए हैं। नालको के प्रौद्योगिकी सहयोगी एल्यूमिनियम पेशिनी (ए.पी.), फ्रांस ने यूरोप में प्रचलित कठोर प्रदूषण नियन्त्रण मानकों के प्रति अपने गहन अनुभव के साथ पर्यावरण अनुकूल तकनीकी को सुनिश्चित किया है।


भारत में पर्यावरण के प्रति बढ़ती जागरुकता एवं सख्त और सांविधिक नियमों के गठन के चलते नालको ने अपने उत्पादन शुरू करने से पहले ही सभी सांविधिक पारितियाँ उपलब्ध कर ली थी।

 
अनुमोदित ई.एम.पी. का सख्ती से अनुपालन और निरन्तर प्रबोधन से नालको को पर्यावरण प्रबन्धन के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त करने में मदद मिली है।
 
वनीकरण एवं बंजर भूमि के विकास के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिये कम्पनी ने पर्यावरण एवं वन मन्त्रालय से वर्ष 1994 के लिए इन्दिरा प्रियदर्शिनी वृक्षमित्र पुरस्कार (आई.पी.वी.एम.) प्राप्त किया। कम्पनी के 960 मेगावाट के ग्रहीत ताप विद्युत संयंत्र ने भी पर्यावरण प्रबन्धन क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के चलते वर्ष 2000 के लिये पर्यावरण एवं वन मन्त्रालय, भारत सरकार से इन्दिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार प्राप्त किया। इसके साथ-साथ, कम्पनी एवं इसके एककों को प्रदूषण नियन्त्रण, सुरक्षा एवं पर्यावरण प्रबन्धन आदि क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता के लिये अनेक राष्ट्रीय, राज्यस्तरीय एवं संस्थागत पुरस्कार मिले हैं।